Home » इस बार रक्षा बंधन 22 अगस्त 2021 रविवार को है। जानें, महत्व, राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

इस बार रक्षा बंधन 22 अगस्त 2021 रविवार को है। जानें, महत्व, राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

by Bano India

रक्षाबंधन का त्योहार श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है.
Raksha Bandhan 2021 Date: इस साल राखी का पर्व 22 अगस्त, रविवार को है.रक्षाबंधन के दिन का इंतजार हर भाई-बहन को होता है. प्रेम और नोंकझोंक, तोहफे, मिठाई और ना जाने क्या-क्या…काफी पहले से ही इस दिन को लेकर लोग प्लानिंग शुरू कर देते हैं. हर साल रक्षाबंधन का त्योहार श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है.#उपहार #Rakshabandhan, #celebrate #Rakhi #रक्षाबंधन #इज्जत #भाइयों #बहनों #राष्ट्रीय_पर्व #श्रावण_मास #पावन_पर्व #RakshaBandhan #RakshaBandhan2021 #Rakhi2021 #22August #rakshabandhanspecial #rakshabandhanspecial #rakshabandhanhampers #rakshabandhangifts #rakhi2021 #Festive #Festival #IndianFestival #राखी

#Sibling #Brother #GiftIdeas #Sister #bhai #Bhabhi #RakhiIdeas #Gift #राखी

Raksha Bandhan 2021 Date

Happy Raksha Bandhan 22 August 2021 Sunday

Happy Raksha Bandhan 22 August 2021 Sunday

#Rakshabandhan, #RakshaBandhan2021

2021 में रक्षा बंधन  कब है? Raksha Bandhan 2021 Kab Hai

इस साल पूर्णिमा तिथि 21 अगस्त शाम से शुरू होगी और 22 अगस्त को सर्योदय पर पूर्णिमा रहेगी. इसलिए 22 अगस्त को ही रक्षाबंधन का त्योहार धूमधाम के साथ मनाया जाएगा.

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त

पूर्णिमा तिथि प्रारंभ- 21 अगस्त 2021को शाम 07 बजे से लेकर 22 अगस्त 2021 की शाम 05 बजकर 31 मिनट तक होगी. पूजा का शुभ मुहूर्त 06 बजकर 15 मिनट सुबह से शाम 05 बजकर 31 मिनट कर रहेगा. राखी  बांधने का शुभ मुहूर्त- 01 बजकर 42 मिनट दोपहर से शाम 04 बजकर 18 मिनट तक रहेगा.
रक्षाबंधन  का त्योहार भाई बहन के प्यार का प्रतीक माना जाता है. इस दिन बहन अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करते हुए राखी बांधती हैं. आइए जानते हैं इस दिन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों के बारे में.

रक्षा मंत्र का जाप करें

येन बुद्धो बलि: राजा दानवेंद्रो महाबल|
तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल||

इस श्र्लोक के अनुसार, बहन भाई की कलाई पर राखी  बांधते हुए कहती हैं जिस रक्षा सूत्र में महान राजा बलि को बांधा गया था मैं उसी रक्षा सूत्र में तुम्हें बांधती हूं. हे राखी तुम अडिग रहना. अपने रक्षा संकल्प के कभी भी विचलित मत होना. इस कामना के साथ बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है.

इस त्योहार की तैयारी पहले से ही शुरू हो जाती है. इसके लिए एक थाली में कुमकुम, अक्षत, दीपक, मिठाई और राखी  रखें. भाई को तिलक लगाकर उसकी कलाई पर रक्षा सूत्र बांधें. भाई की आरती उतारें, उसे मिठाई खिलाएं. राखी  बांधने के बाद भाईयों को अपने सामर्थ्य के अनुसार तोहफा  देना चाहिए.

पौराणिक कथा के अनुसार, जब भगवान विष्णु राजा बलि के कहने पर पाताल लोक चले गए थे. तब श्रावण मास की पूर्णिमा को माता लक्ष्मी ने राजा बलि को राखी  बांधकर भगवान विष्णु को मांगा था. इसके अलावा एक अन्य कथा है, राजसयू के यज्ञ में द्रोपदी ने भगवान कृष्ण को राखी की जगह अपने आंचला का टुकड़ा बांधा था. मान्यता है कि इसके बाद से बहनों द्वारा अपने भाई को राखी बांधने की परंपरा शुरू हुई.

यदि आप अपने भाई-बहनों को इस शुभ अवसर पर शुभकामनाएं भेजकर उन्हें आश्चर्यचकित करने की योजना बना रहे हैं, तो हमने आपको कवर कर लिया है! नीचे कुछ वेबसाइट है , आप वहां से अपने भाई-बहनों को उपहार  दे सकते है। Banoindia.com

Banoindia-b2b-wholesale-india-logo-Banoindia-com-India's-online-B2B-Trade-Marketplace

Banoindia-b2b-wholesale-india-logo-Banoindia-com-India’s-online-B2B-Trade-Marketplace

आप इस ब्लॉग को भी पढ़ सकते हैं..

Happy Raksha Bandhan 22 August 2021 is on Sunday

15 August 2021 India’s 75th Independence Day Holiday India’s online B2B Trade Marketplace

Top 5 B2B Online Marketplaces in India 2021

Neeraj Chopra Javelin Throw Finals LIVE: Neeraj Chopra Win The Gold medal race,

B2B wholesale Marketplace: Benefits and Challenges

 

 

You may also like

Leave a Comment